तहसीलदार (Tehsildar) कैसे बनें - योग्यता, सैलरी और कार्य » Madam job

तहसीलदार (Tehsildar) कैसे बनें – योग्यता, सैलरी और कार्य

नमस्कार मित्रों आज हम आप लोगों को बताएंगे कि तहसीलदार कैसे बने? और भी इसके बारे में बहुत सारी जानकारी आप लोगों तक आज हम पहुंचाने वाले हैं। तो दोस्तों क्या आप लोग जानते हैं कि तहसीलदार क्या होता है और तहसीलदार कैसे बनते हैं अगर नहीं जानते तो आज हम अपने इस आर्टिकल के जरिए आप लोगों को बताएंगे और ये जानकारी आप लोगों के काम भी आ सकता है।

आज का हर कोई युवा Government Officer बनने का सपना देख रहा है और इसके लिए दिन रात मेहनत भी कर रहा है लेकिन आप लोगो को सरकारी अधिकारी बनने के लिए बहुत ज्यादा मेहनत करनी पढ़ती है और आप लोग अगर तहसीलदार बनने का सपना देख रहे हैं तो दोस्तों आप लोगो को इसके बारे में जानना जरूरी है तो चलिए आप लोगों को बताते हैं कि तहसीलदार कैसे बने।

Tehsildar Kaise Bane (तहसीलदार कैसे बनें)

दोस्तों आप लोगों को तहसीलदार बनने के लिए सबसे पहले ये जानना होगा कि ये तहसीलदार होता क्या है तो आपको बता दें कि ये एक राज्य स्तरीय अधिकारी (State Level Officer ) होते हैं जो किसी भी जिले ( District ) की तहसील के मुख्य अधिकारी होते है और यह अपने तहसील के अंतर्गत आने वाले सभी गांव और वहां के जनता की उपयुक्त मदद करना ही इन लोगों का मुख्य काम होता है।

और तहसील में आने वाले हर एक गावों की देखभाल करना तहसीलदार का ही काम होता है और तहसीलदार अपनी तहसील के भूमि से जुड़े सभी कार्य, घर से जुड़े सभी कार्य, समस्याओं से निवारण, प्राकृतिक आपदा से जुड़े सभी नुकसान, दस्तावेज से जुड़े सभी कार्य, भूमि आधिग्रहण के सभी मामले आदि से जुड़े और भी अलग-अलग तरह के कार्य करते हैं।

तहसीलदार (Tehsildar) बनने के लिए शैक्षिक योग्यता?

तहसीलदार बनने के लिए आप लोगों का Graduation अथवा Post Graduation पास होना बहुत ही आवश्यक है क्योंकि दोस्तों सिर्फ वही लोग तहसीलदार की Exam दे सकते हैं जो लोग किसी भी मान्यता प्राप्त University ( विश्वविद्यालय ) से Graduation Pass किए। अगर आपने भी Graduation पास कर लिया है तो आप लोग भी इसमें आवेदन कर सकते हैं।

तहसीलदार (Tehsildar) बनने की उम्र सीमा

तहसीलदार बनने के लिए उस व्यक्ति का उम्र न्यूनतम 21 वर्ष या फिर अधिकतम 42 वर्ष ही होना आवश्यक है और ST SC OBC GENERAL जैसे सभी वर्गों के लिए अलग-अलग उम्र सीमा होती है और नियम के अनुसार ST SC Aur OBC जैसी वर्गों को उम्र में छूट भी दिया जाता है।

तहसीलदार की चयन प्रक्रिया

आपको बता दें कि अगर आप लोगों को तहसीलदार बनना है तो इसके चयन प्रक्रिया ( Selection Process ) के बारे में पूरा जानकारी भी प्राप्त होना बहुत ही ज्यादा आवश्यक है, तभी आप सभी तहसीलदार बन सकते हो और आप सभी को बता दें कि इसकी Selection Process के तीन Step होते हैं।

Main Exam (मुख्य परीक्षा)

दोस्तों जांच परीक्षा ( Test Exam ) में सफल हुए उम्मीदवारों को मुख्य परीक्षा के लिए बुलाया जाता है और यह परीक्षा जांच परीक्षा से बहुत ज्यादा कठिन होता है और इस परीक्षा में बैठने वाले सभी उम्मीदवार जांच परीक्षा पास करके आए हुए होते हैं और इसी कारण से यह Exam और भी कठिन होता है इस Exam को Pass करने के लिए बहुत ज्यादा मेहनत की आवश्यकता होती हैं।

Interview (साक्षात्कार)

जांच परीक्षा ( Test Exam ) और मुख्य परीक्षा ( Main Exam ) में पास हुए उम्मीदवारों के सामने एक और चरण होता है जो साक्षात्कार ( Interview ) होता है। दोनों ही Exam में सफल घोषित हुए सभी उम्मीदवारों का Interview होना होता है इसमें सभी उम्मीदवारों को किसी भी जगह पर Interview के लिए भी बुलाया जा सकता है और वहां पर कुछ अधिकारी होते हैं जो कि उम्मीदवारों से कुछ सवाल पूछे जाते हैं और फिर उम्मीदवार उन लोगों के सभी सवालों के जवाब जिस तरह से देते हैं उसी के आधार पर उन्हें सफल घोषित किया जाता है।

तहसीलदार की सैलरी कितनी होती है?

दोस्तों तहसीलदार पद के लिए चुने गए उम्मीदवारों को ₹9,300 से ₹34,800 तक का मासिक वेतन ( Monthly Salary ) मिलता है और साथ में ही बहुत सारी सुविधाएं भी मिलती है जैसे कि बैलेंस, वाहन, रहने के लिए घर आदि जो तहसीलदार को दिया जाता है।

तहसीलदार के कार्य क्या है?

तू दोस्तों वैसे तो हम सबको पता ही है कि तहसीलदार के बहुत सारे अलग-अलग तरह के कार्य होते हैं और उनके सभी कार्यों के बारे में बताना थोड़ा मुश्किल है क्योंकि इनके कई सारे अलग-अलग प्रकार के कार्य होते हैं पर मैं आप लोगों को कुछ जरूरी कार्यों के बारे में बता देता हूं। तहसीलदार अपना हर कार्य दायरे में रहकर ही करता है जैसे कि-

  • भूमि से संबंधित सभी कार्य अथवा उनको जोड़ी विवादों को सुनना और सुन कर उसका निवारण करना।
  • भूमि अभिलेख से संबंधित कई सारे अलग-अलग प्रकार के कार्य।
  • यह सुनिश्चित करना कि सभी किसानों को भूमि से संबंधित जानकारी प्राप्त करने में कोई भी Problem ना हो।
  • जाति प्रमाण पत्र, निवास प्रमाण पत्र, आय प्रमाण पत्र आदि जैसे बहुत सारे महत्वपूर्ण दस्तावेज तहसीलदार के हस्ताक्षर के बाद ही वैद्य होते हैं।
  • फसल से संबंधित नुकसान होने पर मुआवजा तहसीलदार द्वारा प्रतिबंधित किया जाता है।

और दोस्तों इसके अलावा भी ऐसे कई सारे अलग-अलग प्रकार के कार्य हैं जो कि तहसीलदार को करना होता है और इसके साथ ही साथ इन लोगों को कई प्रकार की Powers भी दी जाती हैं जोकि आवश्यकता पढ़ने पर यह लोग उसका Use भी कर सकते हैं

तहसीलदार बनने की तैयारी कैसे करें?

अगर दोस्तों आप लोगों को तहसीलदार बनना है तो उसके लिए आप सभी लोगों को कुछ जरूरी बातें जानना आवश्यक हैं और उन बातों को अपनाकर आप सबको Exam उत्तीर्ण करने में आसानी होगी और तहसीलदार बनने का आप लोगों का जो सपना है वह भी पूरा हो जाएगा।

  • आप लोगों को सबसे पहले इसकी Exam Pass करने के लिए सही तरीके से पढ़ाई करनी होगी और इसके बाद आप लोग अपना एक Time Table बना ले और इसके आधार पर पढ़ाई करें।
  • दोस्तों आप लोगों को Current Affairs (सामयिकी)
  • सामान्य ज्ञान पे ज्यादा से ज्यादा ध्यान देना होगा क्योंकि दोस्तों Exam में इसी में से अधिक सवाल पूछे जाते हैं।
  • दोस्तों National और International स्तर पर होने वाली सभी घटनाओं के बारे में पूरी जानकारी रखें।
  • पुराने प्रश्न पत्र को अच्छे से पढ़े और उन्हें हल करने की कोशिश करें इससे आप लोग Exam में बहुत ही अच्छे अंक प्राप्त कर पाएंगे और आप लोगों का Confidence भी बढ़ने लगेगा।
  • दोस्तों आप लोग अपनी Syllabus को अच्छे से पढ़े और उसको समझे और सभी Subject की अलग-अलग किताबें पढ़ ले ताकि आप लोग हर Subject में अच्छे से तैयारी कर पाए और हर Subject में अच्छा अंक भी प्राप्त कर पाए।
  • अगर आप लोग Coaching Class जाने के के लिए सक्षम है तो आप लोग Coaching Class जरूर Join करें ताकि इससे आप लोग और ज्यादा अच्छे से तैयारी कर पाएंगे।

क्या सीखा (Conclusion)

दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम लोगों ने सीखा कि तहसीलदार (Tehsildar) कैसे बनें और साथ ही हम लोगों ने तहसीलदार की सैलरी, कार्य और तैयारी करने के तरीके के बारे में जाना। यदि आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करें। यदि आपको इस आर्टिकल से संबंधित कोई प्रश्न या राय है तो हमें Comment Box में जरूर बताएं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

close