Starlink Internet क्या है और यह भारत में कब आएगा?

नमस्कार दोस्तों तो आज हम लोग ये जानेंगे कि Starlink Internet क्या है? आप लोग इस Starlink को एक Orbital Satellites ( कक्षीय उपग्रहो ) के Network के रूप में भी सोच या समझ सकते हैं। आपको बता दें कि ये SpaceX संगठन (Organization ) का एक हिस्सा होता है, जिसको 2015 में ही Developed किया गया था। फिर वहीं पर इस Project के शुरुवाती के लिए Prototype Satellites ( प्रोटोटाइप उपग्रह ) को 2018 में उनके ही Orbit ( कक्षा ) में ही Launch किए गए थे।

और यहां पर SpaceX ने भी तकरीबन अभी तक 1000 Starlink Satellites ( स्टारलिंक उपग्रह ) को बहुत ही सफलतापूर्वक Launch कर दिया है। वहीं पर इस वर्ष में ये Starlink’s Mission के तहत ही इन्होंने करीबन 60 Satellites को 2021 में Launch किया था। इन्होंने जिसके लिए Kennedy Space Center का Use किया गया था वो भी Launchable Falcon 9 Orbital Rocket के उपयोग से किया गया था।

एक Report Ka कहना ये है कि अभी तक करीबन से 1,737 से भी अधिक या ज्यादा Satellites को भी स्थापित कर दिए गए है वो भी एक Constellation के आकार में किए हैं। अगर आप सभी लोग Starlink Internet क्या है और ये कैसे काम करता है इससे सम्बन्धित ज्यादा जानकारी लेना चाहते हैं तो आप लोगो को इस आर्टिकल को पूरा अच्छे से पढ़ना होगा तभी आप लोगो के मन में उठ रहे Doubts Clear हो पाएंगे।

Starlink की शुरुआत किसने और कब किया?

दोस्तो आप सभी को बता दें कि Starlink की शुरुआत सन 2015 में Elon Musk ने किया था। Elon Musk ने छोटे छोटे Satellites की Mass Protection को शुरू कर दिया था जिससे कि वो Starlink Satellites Internet Constellation ( स्टारलिंक उपग्रह इंटरनेट नक्षत्र ) को वो Ready कर सके।

और आपको बता दूं कि इससे न ही केवल पूरी दुनिया में Internet सेवा को प्रदान किया जा सकता है बल्कि इन सबके साथ Scientific (वैज्ञानिक), Exploratory (खोजपूर्ण)और Military के कार्यों को बहुत ही आसानी के साथ भी किया जा सकता है।

Starlink Internet Service की Speed कितनी है?

तो दोस्तों अगर हम यहां पर Starlink के Internet Service के बारे में बात करें तो ये बहुत ही ज्यादा तेज होता है और सभी Users का कहना है कि ये सभी Users को 50 से 150 मेगाबिट / सेकंड ( MB/Second ) तक का Speed देता है
और आपको बता दें कि अगर मौसम खराब हुआ तो इसका Speed भी कम हो सकता है और अच्छा मौसम रहा तो बढ़ भी सकता है ये, तो ये मौसम के उपर ही निर्भर होता है।

ये Company बराबर रूप से ही काम कर रहा है क्योंकि ये ज्यादा Satellites को Launch करे। जिससे कि ज्यादा Ground Station को Install करने के लिए जिससे कि वे अपने Starlink Internet की Service को बहुत ही ज्यादा अच्छा और बेहतर बना सके और तो और इसके Speed को भी बढ़ा सके।

और आने वाले समय में Elon Musk ने इसकी स्पीड को तकरीबन 300Mbps तक पहुंचाने का भी दावा किया है। जिससे कि उनके अनुसार ही साल के अंत में ही इसकी Speed में बहुत ही ज्यादा बढ़ोतरी देखे जा सकते हैं। तो आप सभी लोगो को पता ही चल गया होगा की कितना तेज इसका Speed हो सकता है।

Starlink Service का कीमत क्या है?

आपको बता दें कि शुरूवात में Starlink Service का कीमत तकरीबन $499 रखा गया है और फिर जिसमें कि आप लोगों को Mountable Satellite Dish, Router और तो और आपको सभी ज़रूरी Hardwire भी दिए जाएंगे, जिसे आप लोगों को अपने अपने घरों में इंस्टॉल करना होगा।

फिर वहा पे आप लोगों को इनकी Unlimited Internet सेवा को पाने के लिए प्रति माह आप लोगों को $99 का भुक्तान करना पड़ेगा। जिससे कि आप लोग सारी सेवाओं को प्राप्त कर सके और हा दोस्तों ये सब बस अभी के कीमत है आगे चलकर हो सकता है कि ये India में Launch होने के बाद Competition के चलते ये India में सस्ती भी हो सकती है।

Starling Internet काम कैसे करता है?

अगर यहां पे जब कोई User एक बार नए Starlink Internet Connection को लेके जाता है तो उस User को एक Starlink Kit को दिया या प्रदान किया जाता है और उस User को उसमे मिलता है Starlink ( The Dish ), Power Supply, Mounting Tripod और Cables के साथ में ही WiFi Router भी।

और दोस्तों Starlink को अपनी कठिन रूप से काम को करने के लिए बहुत ही Clear आसमानो के जरूरत होते हैं, और ऐसे में ही User को Starlink App को Use करने होते हैं। दोस्तो ये App आप लोगो को Download करने के लिए Apple App Store या फिर Google Play Store के माध्यम से ही मिल जाएगा। और इसके Help से Starlink को Install करने के लिए आप लोग एकदम से सठिक जगह खोज सकते हो।

और Starlink को आकाश के स्पष्ट दृश्य की आवश्यकताएं होती हैं क्योंकि यहां पर Starlink उपग्रह ( Satellite ) Dish सीधे सीधे ही Satellite से जोड़ते हैं जिसको Starlink एकल Beam (किरण) के रूप में वर्णित ( Described ) किया जाता है और यहां पे उपग्रह भी चलता है, बीम भी चलता है और यहां पे कोई भी बाधा बीम में हस्तक्षेप भी कर सकता है, जिसके कारण इसके परिणाम स्वरूप Internet Connection भी बाधित हो सकते है।

यह Company की तरफ से इस उपग्रह भेज रहा है और इसके साथ ही बैक एंड समर्थन के लिए भी अधिक से अधिक Ground Station भी स्थापित किया जा रहा है।

अभी Starlink Internet कहां पर मौजूद है?

दोस्तों आप लोगों को बता दें कि अभी के समय में Starlink Internet पूरे विश्व के सिर्फ कुछ ही देशों में मौजूद है लेकिन वह निरंतर रूप से सारे अलग-अलग जगहों को खुद में शामिल करने वाला है। यदि हम लोग उन सारे देशों की बात करें जहां पर Starlink Internet मौजूद है तो उन देशों में जो आते हैं वो हैं US, Canada, France, Germany, Austria, The Netherlands, Ireland, Belgium, Switzerland, Portugal, Denmark, Portugal,The UK, Australia, And New Zealand.

और वही आने वाले समय में Starlink Internet को और दूसरे देशों में उपलब्ध कराने की कोशिश किया जा रहा है और इन सब में शामिल होने वाले है India, Poland, Italy, Spain And Chile. India में Starlink का भारत सरकार के साथ कुछ Controversy चल रही है लेकिन उम्मीद है कि Starlink जल्द ही India में भी Available हो जायेगा।

Starlink Internet India में कब आएगा?

Starlink 2022 में हमारे India में 2 Million सक्रिय टर्मिनलों के साथ ही साथ Branded सेवाए भी शुरू करने की तैयारी में है लेकिन भारत सरकार के साथ हो रहे बात चीत का कुछ संदेश नहीं मिला है। उम्मीद है कि Starlink जल्दी ही India में आएगा और इसके आने से India में Internet के क्षेत्र में क्रांति आ जाएगी।

Starlink Internet से क्या लाभ होगा?

दोस्तों अब हम लोग ये जानेंगे कि Starlink Internet को Use करने के क्या लाभ होता है। इसमें हम लोगों को Potentially Fast Download Speeds देखने को मिल जाता है और करीब 150Mbps की Unlimited Data (आज के समय में) बहुत ही किफायती मूल्य में Service और इसमें Lower Iatency होता है और Traditional Satellte ( पारंपरिक उपग्रह ) काफी है Internet की तुलना में।

Starlink Internet की हानि क्या है?

दोस्तों यहां पर हम लोग जानेंगे कि Starlink Internet को इस्तेमाल करने की हानि क्या क्या है। दोस्तों अगर देखा जाए तो इसकी Equipment की कीमत बहुत ही ज्यादा होती है Limited Availability (आज के समय में ) Speeds And Latency बहुत ही ज्यादा खराब है। दूसरे उपलब्ध internet options की तुलना में देखा जाए तो नीचे वाले जगहों पर Starlink Internet सही से काम नहीं करता है।

अंतिम शब्द (Conclusion)

दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम लोगों ने जाना कि Starlink Internet क्या है और यह भारत में कब आएगा? इस आर्टिकल में मैने आप सभी को Starlink Internet के बारे में सारी जानकारी दी है। यदि आपको इसमें दी गई जानकारी पसंद आई हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी जरूर शेयर करें, आर्टिकल पढ़ने के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद!

Related Posts

One thought on “Starlink Internet क्या है और यह भारत में कब आएगा?

Leave a Reply

Your email address will not be published.