जाने: PhD का Full Form क्या है? PhD Full Form in Hindi » Madam job
PhD Full form in Hindi

जाने: PhD का Full Form क्या है? PhD Full Form in Hindi

PhD Full form in Hindi
पीएचडी फुल फॉर्म इन हिंदी – PhD Full form in Hindi

दोस्तों क्या आपको पता है कि PhD का Full Form क्या है? या PhD Full Form in Hindi. आप लोगों ने कहीं न कहीं सुना ही होगा कि PhD एक उच्च स्तरीय कोर्स है लेकिन क्या आपको पीएचडी के बारे में जानकारी है। आपने कभी न कभी देखा होगा कि बहुत सारे लोग अपने नाम के आगे Dr. लगाते हैं लेकिन वे पेशे से Doctor नहीं होते हैं, ये वे लोग होते हैं जिन्होंने पीएचडी की होती है। यदि आप PhD के बारे में विस्तार से जानना चाहते हैं या PhD करना चाहते हैं तो यह आर्टिकल आपके लिए खास होने वाला है।

दोस्तों बेशक PhD एक सम्मानजनक डिग्री है और काफी सारे लोग PhD करना चाहते हैं और कुछ लोग तो सिर्फ अपने नाम के आगे Dr. लगाने के लिए PhD करना पसंद करते हैं। लेकिन आपको बता दूं कि यदि आप किसी विषय में विस्तृत जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो ऐसे में आपके लिए PhD बहुत जरूरी होता है। आपने काफी सारे लोगों के मुंह से भी यह सुना होगा कि फला व्यक्ति ने फला विषय में PhD की है। आपको बताना चाहूंगा कि यदि आप किसी विश्वविद्यालय में Professor बनना चाहते हैं तो आपके पास PhD की डिग्री होनी जरूरी है।

तो दोस्तों हम लोगों ने यह तो जान लिया कि PhD की डिग्री होना कितना सम्मान की बात है। यदि आपके पास PhD की डिग्री है तो समाज में आप एक अलग ही नज़र से देखे जाएंगे। लेकिन PhD करना इतना आसान भी नहीं होता है, लेकिन वो कहते हैं न..

सारे ख्वाब एक दिन सच हो जाएंगे,

अगर तेरी मेहनत सच्ची होगी!

दोस्तों अगर आप लोग भी PhD करना चाहते हैं या करने की सोच रहे हैं तो आइए जान लेते हैं कि PhD क्या है, पीएचडी कैसे करें, PhD की तैयारी कैसे करें और PhD Full Form in Hindi के बारे में.

पीएचडी (PhD) क्या है

दोस्तों आपको बता दें कि PhD एक उच्च स्तर की डिग्री है जिसे कर लेने के बाद आपके नाम के आगे Dr. लग जाता है। भले ही आप पेशे से कोई Doctor ना हों लेकिन अगर आपने पीएचडी की है तो आप अपने नाम के आगे PhD लगा सकते हैं। यदि आप पीएचडी की डिग्री कर लेते हैं तो आप जिस विषय में PhD की होगी, उस विषय में आपको महारत हासिल हो जाएगा और लोग आपको उस विषय का ज्ञाता मानेंगे।

आपको बता दूं कि बहुत से देशों में पीएचडी को सर्वोत्तम डिग्री मानी जाती है और आज के समय में यदि आप किसी विश्वविद्यालय के Professor या Researcher बनना चाहते हैं तो आपके पास PhD की डिग्री होना आवश्यक है। पीएचडी डिग्री धारक को संबंधित विषय के बारे में पूरा ज्ञान होता है और लोग उसे उस विषय का ज्ञाता भी बोलने लगते हैं।

पीएचडी फुल फॉर्म इन हिंदी (PhD Full Form in Hindi)

PhD का Full Form Doctor of Philosophy होता है जिसे हम लोग संछिप्त में PhD कहते हैं और PhD को Doctorate डिग्री के नाम से भी जाना जाता है।

PhD Full Form – ‘Doctor of Philosophy’

हिंदी में PhD का Full Form – डॉक्टर ऑफ फिलोसोफी होता है। आपको बता दें कि PhD एक चार से पांच साल की डिग्री होती है जिसे पूरा कर लेने के बाद Doctorate की डिग्री हासिल होती है।

PhD के लिए योग्यताएं और फीस

दोस्तों अगर आप लोग PhD करना चाहते हैं तो आपके पास मास्टर की डिग्री होना जरूरी है मतलब कि PhD करने के लिए आपको स्नातक के बाद स्नातकोत्तर भी करना जरूरी है और स्नातकोत्तर में आपके कम से कम 55% अंक होना चाहिए। लेकिन हर विश्वविद्यालय में अंको की योग्यता अलग-अलग होती है।

जिस तरह हर विश्वविद्यालय में अंको की योग्यता अलग अलग होती है, ठीक उसी प्रकार हर विश्वविद्यालय की फीस भी अलग अलग होती है। लेकिन सरकारी विश्वविद्यालय में प्राइवेट विश्वविद्यालय की अपेक्षा फीस कम होती है, आप चाहे तो उनके Official Site पर जाकर भी पता कर सकते हैं। लेकिन बेहतर जानकारी के लिए आप विश्वविद्यालय में जाकर सारी जानकारी ले सकते हैं।

पीएचडी (PhD) कैसे करें

यदि आप PhD करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको कुछ Requirements पूरा करना होगा जिसे मैं आगे के Steps में बताने वाला हूं-

1. 12वीं कक्षा उत्तीर्ण करें

दोस्तों अगर आप लोग PhD करना चाहते हैं तो यह पहला और जरूरी Requirement आपको पूरा करना होगा कि आपको 12वीं कक्षा में वही विषय चुनना होगा जिसमें आप PhD करना चाहते हैं। इस बात का भी खास ख्याल रखें कि आपको उस विषय में रुचि भी हो क्योंकी आप लंबे समय तक उस विषय का अध्ययन करने वाले हैं।

अच्छी तरीके से 12वीं कक्षा में पढ़ाई करें और विषय से संबंधित जानकारियों का गहन अध्ययन करें और आपकी हमेशा यह कोशिश हो कि आप 12वीं में कम से कम 70% अंक प्राप्त करें।

2. स्नातक उत्तीर्ण करें

12वीं कक्षा में उत्तीर्ण होने के पश्चात आपको स्नातक में भी वही संबंधित विषय चुनना होगा जिसमें आप PhD करना चाहते हैं और स्नातक में कम से कम 60% से उत्तीर्ण करने का प्रयास करें। स्नातक में ही आपको मन लगाकर पढ़ाई करनी है और छोटी-छोटी जानकारियों को दिमाग में रखना है क्योंकि यह आपको आगे PhD करने के दौरान मदद करेगा। क्योंकि अगर आपका पहले से ही नींव मजबूत होगा तो आपको ज्यादा परेशानियों का सामना नहीं करना पड़ेगा।

3. स्नातकोत्तर उत्तीर्ण करें

स्नातक सफलतापूर्वक उत्तर करने के पश्चात आपको स्नातकोत्तर अर्थात मास्टर डिग्री को भी उत्तीर्ण करना है और यह कोशिश करें कि स्नातकोत्तर में कम से कम 55% प्राप्त करें, क्योंकि PhD के लिए योग्यता 55% होती है।

आपको स्नातकोत्तर में पढ़ाई का खास ख्याल रखना है क्योंकि यही वह अंतिम चरण है जिसे सफलतापूर्वक करने के बाद आप PhD करने के योग्य हो जाएंगे।

4. यूजीसी नेट परीक्षा भी उत्तीर्ण करें

दोस्तों स्नातकोत्तर करने के बाद आपको यूजीसी नेट परीक्षा के लिए आवेदन करना होगा और यदि आपके स्नातकोत्तर में 55% अंक या उससे ज्यादा हैं तभी आप आवेदन भी कर सकते हैं। यूजीसी एक राष्ट्रीय पात्रता की परीक्षा है जिसे वर्ष में दो बार आयोजित किया जाता है और PhD में प्रवेश करने के लिए इसे उत्तीर्ण करना अति आवश्यक है। यदि आप इस परीक्षा को उत्तीर्ण कर लेते हैं तो आप PhD प्रवेश की परीक्षा में भाग ले सकते हैं।

5. पीएचडी प्रवेश परीक्षा उत्तीर्ण करें

पीएचडी प्रवेश की परीक्षा सभी विश्वविद्यालय अपने स्तर पर अपनी नियमों के अनुसार आयोजित करवाते हैं अभी आप पर निर्भर करता है कि आप किस विश्वविद्यालय से पीएचडी करना चाहते हैं। जिस भी विश्वविद्यालय से पीएचडी करना चाहते हैं वहां जाकर आप परीक्षा के लिए आवेदन कर सकते हैं।

परीक्षा के दौरान आपको उस विश्वविद्यालय के अंक नियमों के अनुसार अंक प्राप्त करने होंगे और यदि आप प्रवेश परीक्षा को उनकी नियमों के अनुसार उत्तीर्ण कर लेते हैं तो आपको पीएचडी में प्रवेश मिल जाएगा।

पीएचडी (PhD) की तैयारी कैसे करें

यदि आप पीएचडी करना चाहते हैं तो आप 11वीं में दाखिला लेने से पहले अगर यह सुनिश्चित कर लेंगे तो आपके लिए बहुत ही अच्छा रहेगा। फिर अब जिस विषय में PhD करना चाहते हैं उसी विषय से इंटर की परीक्षा उत्तीर्ण करें और फिर उसी विषय से स्नातक और स्नातकोत्तर में उत्तीर्ण करें।

11वीं से लेकर स्नातकोत्तर करने तक आपका 8 से 9 साल लग जाएगा और इस समय के दौरान अपने चुने हुए विषय के बारे में अधिक जानकारियां ग्रहण करें और हो सके तो यूजीसी के तीन चार साल पहले आयोजित परीक्षाओं के प्रश्न पत्र की जुगाड़ करें और उस से तैयारी करें। आप चाहे तो इंटरनेट पर भी विगत वर्षों के प्रश्न पत्र को प्राप्त करके अपनी तैयारी कर सकते हैं।

क्या सीखा (Conclusion)

दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम लोगों ने PhD Full Form in Hindi के बारे में जाना और मैं उम्मीद करता हूं कि आपको इस आर्टिकल में पर्याप्त जानकारी मिल गई होगी और आपको इस विषय पर दोबारा से इंटरनेट पर सर्च नहीं करना होगा।

यदि आपको यह आर्टिकल पसंद आया हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करें और यदि PhD Full Form in Hindi या फिर PhD से संबंधित आपका कोई सवाल है तो हमें नीचे Comment Box में जरूर बताएं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

close