Motorola किस देश की कंपनी है और इसका मालिक कौन है?

नमस्कार मित्रों आपका HindiYukt.in के इस आर्टिकल में स्वागत है और आज हम इस आर्टिकल में यह बात करने वाले हैं कि Motorola किस देश की कंपनी है और इसका मालिक कौन है।  वैसे तो आप सभी को मालूम ही होगा कि Smartphone की दुनियां आजकल बहुत आगे ही बढ़ चुका है, ठीक उसी प्रकार Competition में भी Mobail Companies भी बहुत ज्यादा बढ़ रही है और बहुत सारे अच्छे अच्छे Products दुनियां के सामने ला रही है जोकि ये अपने आप में बहुत ही अच्छी बात है। ठीक उसी तरह ये कंपनी Motorola ने Smartphone के इस दुनिया में काफ़ी अच्छा नाम भी कमा लिया है।

तो दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम आपको उसी कंपनी की सारी जानकारी इस आर्टिकल के जरिए देंगे जैसे कि Motoral किस देश की कंपनी है, या फिर ये कहे कि Motorola कहां की कंपनी है। तो दोस्तों Motorola अपनी Product को Trend में लाने के लिए बहुत सारे Changes किए हैं। अपनी Company का पुरा ध्यान रखने के साथ साथ अपने Product को भी बहुत अच्छा बनाकर Customer को अपनी Product की तरफ आकर्षित करता है।

Motorola क्या है?

तो दोस्तों जब हम अच्छे Mobails या Phones की बात करते हैं तो हमारे मन में ऐसे बहुत सारे Phones आते हैं जैसे कि, Samsung, Apple, Asus के जैसी बहुत सारी बड़ी कंपनियां मन में आती हैं ठीक उसी तरह आज की ऐसी बहुत सारी कंपनियां Smartphone या फिर Technology की दुनिया में Trending में चल रही है।

तो आज के इस दुनिया में हर कोई व्यक्ति Smartphone का Use करता ही है इस समय में Smartphone And Electronic Devices के बिना कुछ भी सम्भव नहीं है, क्योंकि आज के इस समय में हर एक काम Device के ज़रिए ही संभव होता है। तो दोस्तों आपको बता दें कि आज के समय में Motorola बहुत बड़ी Mobail Company हैं, और Motorola कंपनी के Phones भी बहुत अच्छे होते हैं और सभी Customer के According भी होता है, तो सायद इसी लिए आज कल के समय में Motorola कंपनी के Phones का Demand भी बहुत ज्यादा है। तो दोस्तों चलो अब जानते हैं कि Motorola का मालिक कौन है।

Motorola के मालिक कौन है?

तो दोस्तों आपको बता दें कि Motorola company को 25 September 1928 में Joseph Galvin और Paul Galvin के द्वारा खरीदा गया था और ये लोग उस समय उसे एक नीलामी में 750USD से इस कंपनी को खरीदा था और ये Company उस समय में बहुत ही ज्यादा छोटी Company थी उस Company को खरीद कर छोटी सी जगह किराए पर लिया और फिर वहां इस Company को शुरू कर दिया गया। और उसके बाद इस Company की सारी कागजी कार्यवाही जो भी था उसको पूरा कर लिया गया और उसको register कराया गया उसके बाद इनके पास Ameriki 565 Dollar ही बचे। और इस वक्त में Company का नाम Galvin Manufacturing था और फ़िर उसके बाद इस Company ने Motorola नाम का एक Radio बना लिया। जोकि Market में बहुत Popular भी हुआ। और उसके बाद इस Company का नाम Change करके Motorola पड़ गया।

उसके बाद इस Company ने Market में बहुत ही ज्यादा अच्छा स्थान बनाया था और उसके Product बहुत ही अधिक Sale हो रहे थे काफी लोग उस वक्त में Motorola के Phone का ही Use करते थे और उसके बाद जैसे ही China का Mobail बनाने वाली Company Market में आई फिर उसके बाद धीरे-धीरे करके इस Motorola की demand बहुत ही कम होने लगी। और उसके बाद सभी लोग China के Product को पसंद करने लगे और इसी कारण इस Company की Sale के Demands काफी कम हो गई।

Motorola Company को Lenovo द्वारा खरीदने का मुख्य कारण यह था कि China में Phones को बहुत ही कम कीमत में बनाया जाता है और American जैसे देशों में Phones को बनाने में बहुत ज्यादा खर्च लगता है इसके कारण Google Company ने अपनी इस Company को Lenovo को बेच दिया था। तो दोस्तों अब हम जानेंगे कि Motorola कहां की कंपनी है या फिर ये कहें कि Motorola किस देश की कंपनी है तो चलिए अब जानते हैं।

Motorola किस देश की कंपनी है?

दोस्तों हम आपको बता दें कि ये America का एक Multinational Telecommunication Company थी। फिर उसके बाद इस Company का दो हिस्सा हों गया। जोकि Motorola Solutions या Motorola Mobility थे। और फिर उसके बाद इस Company का नाम Motorola Inc से change करके Motorola solution रख दिया गया। फिर उसके बाद 2012 में फिर उस Company को Google Company ने खरीद लिया। और उसके दो साल बाद ही 2014 में ही Motorola Company को Google के पास से China की एक Company Lenovo ने खरीद लिया।

फिर जब इस Company को Lenovo ने खरीद लिया था तो फिर उसके बाद यह Company China की Company बन गई थी। और उसके बाद ये Company Consumer Electronics व Mobile Phones आदि Product बनाने का कार्य करता और फिर ये Company बहुत सारे नए नए तरीके का Product Launch करने लगा।

क्या जाना (Conclusion)

दोस्तों हमने आज के इस आर्टिकल में जाना कि Motorola किस देश की कंपनी है और इसका मालिक कौन है? और मैं उम्मीद करता हूं कि आपको आज का यह आर्टिकल पसंद आया होगा। यदि आपको इस आर्टिकल में दी गई जानकारी आपको पसंद आई हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी जरूर शेयर करें। अगर इस आर्टिकल से संबंधित आपका कोई राय या सुझाव है तो Comment Box में जरूर बताएं। धन्यवाद!

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published.