IAS का Full form क्या है? IAS Full Form in Hindi

नमस्कार मित्रों तो आज के इस आर्टिकल में हम जानेंगे कि IAS का Fullform क्या है? ये तो सब लोग ही जानते हैं कि IAS एक अच्छा और बहुत ही बड़ा सरकारी पद होता है। But कुछ लोग ऐसे भी होते है जिनको IAS का Fullform नही पता होता है कि IAS का Fullform होता क्या है तो दोस्तों ये सब जानकारी सबको पता होना चाहिए कि IAS क्या है और इसका काम और भूमिका क्या होते है और तो और ये सभी Quation प्रतियोगी परीक्षाओं में अक्सर ही पूछे जाते हैं।

तो दोस्तों ध्यान देना अगर आप लोग एक Student है और आप IAS की तैयारी कर रहे हो तो आप सभी लोगो को IAS के बारे में बहुत ही Basic जानकारियां होनी चाहिए। तो दोस्तों आज हम बताएंगे कि IAS क्या होता है और IAS का Fullform क्या होते हैं विस्तार से बताएंगे और भी IAS से जुड़ी बहुत सारी जानकारियां भी आपको मिलेंगी इस आर्टिकल में।

ये सवाल अक्सर आप लोगों ने कई Competitive Exams में भी देखें होंगे और Interview में भी देखा होगा कि IAS का Fullform क्या है? और ऐसे सवाल तो अक्सर ही पूछे जाते हैं। और दोस्तों आप लोग Student है और आप IAS की तैयारी कर रहे हो तो आप लोगों को इन सभी चीजों के बारे में पता होना चाहिए। क्योंकि इस आर्टिकल में आप लोगों को पूरी जानकारी बताएं है तो आर्टिकल को पूरा जरूर पड़ना।

तो दोस्तों हम लोग सबसे पहले IAS क्या है, इसके बारे में जानेंगे ताकि जिन लोगों को इसके बारे में नही पता है तो वो लोग भी जान सके कि IAS क्या होता है? तो हम लोग जानेंगे कि IAS अधिकारी किसे कहते हैं और IAS का जिम्मेदारी या भूमिका क्या है, और IAS का काम क्या है, फिर उसके बाद जानेंगे कि IAS का Fullform क्या होता है।

IAS क्या होता है?

दोस्तों ये Indian Administrative Service (भारतीय प्रशासनिक सेवा) ये भारत के सबसे प्रमुख Administrative Civil Service (प्रशासनिक सिविल सेवा) होता है। ये लोग इस देश के लिए नौकरशाही और प्रशासन के नींव के रूप में कार्य करते हैं बहुत सारे लोगों का सपना होता है IAS Officer बनना। ( Hierarchy-wise ) पदानुक्रम-वार,ये IAS Civil Service परीक्षा के माध्यम या उपाय से UPSC के द्वारा दिए जाने वाले 24 सेवाओं के सूची में सबसे उपर है। IAS Member Central Government ( IAS सदस्य केंद्र सरकार ), State Government ( राज्य सरकार ) और तो और Public Area सार्वजनिक क्षेत्र तथा अंतरराष्ट्रीय संगठनों में कार्यरत होते है। और IAS अधिकारियों को दिए जाने वाले नौकरियां भी SDM, Collector, आयुक्त (Commissioner ), मुख्य सचिव (Chief Secretary), कैबिनेट सचिव (Cabinet Secretary) के पद होते है।

IAS भारत का सबसे मुख्य और बहुत ही ज्यादा कठिन परीक्षा माना जाता है,और IAS समाज के सेवा के लिए सबसे ज्यादा अच्छा अखिल Indian Service होता है। और अब तो हमारे देश में रहने वाले हर युवा IAS अधिकारी बनना है यही चाहते हैं IAS परीक्षा संघ लोक सेवा आयोग ( Union Public Service Commission ) के द्वारा ही आयोजित किए जाते है।

भारतीय प्रशासनिक सेवा (IAS), जिसको सबसे पहले ब्रिटिश शासन ( British Rule ) के दौरान ही Imperial Civil Service के रूप से ही जाने जाते थे। IFS And IPS के साथ में अखिल भारतीय सेवाओं के तीन भुजाओं में से एक होता है। सभी IAS Officers की भर्ती बस Civil Service परीक्षा के माध्यम से ही किया जाता है जोकि दुनिया के सबसे ही कठिन प्रतियोगी परीक्षाओं में होते है।

संघ लोक सेवा आयोग (Union Public Service Commission) इस परीक्षा को ही आयोजित करने वाली ये केंद्रीय एजेंसी (Central Agency ) होता है। हर साल लगभग से 10 लाख छात्र इस परीक्षा को देने के लिए आवेदन करते है बस IAS officer बनने के लिए, जोकि उन लोगों में से बस कुछ ही लोग उसे पास कर पाते हैं और बहुत लोग नहीं कर पाते।

IAS का Fullform क्या है?

आपको बता दें कि IAS का Fullform Indian Administrative Service होता है और Hindi में कहें तो भारतीय प्रशासनिक सेवा कहते हैं। Indian Administrative Service का Short Form IAS ही होता है। बहुत सारे लोग Internet पे Search करते हैं कि IAS का पूरा नाम क्या है, IAS का Fullform क्या है आदि Search किया जाता है। इसलिए आप लोगों के जानकारी के लिए बता रहे हैं कि IAS का Fullform क्या है तो चलिए जानते हैं

IAS का Full form

  • – Indian (भारतीय)
  • – Administration (प्रशासनिक)
  • – Service (सेवा)
  • IAS Full Form – (Indian Administrative Service)
  • IAS Full Form in Hindi (भारतीय प्रशासनिक सेवा )

दोस्तों आपको बता दे की IAS अधिकारी को हमारे भारतीय समाज में शक्ती और प्रतिष्ठा का प्रतीक माना जाता है और India में सभी सरकारी मशीनरी की चाबियां IAS आधिकारियों के ही पास होती हैं और शहर के पुलिस अधीक्षक भी ज्यादातर राज्यों में आईएएस के अधीन ही काम करते हैं। IAS अधिकारी के पास बहुत सारी Powers भी होती है और इससे इस पद की जिम्मेदारी एवं प्रतिष्ठा और भी बढ़ जाती हैं।

IAS अधिकारियों की भूमिका

क्या आप जानते हैं कि एक IAS Officer का योगदान उनको मिलने वाले Assignments पे निर्भर करता है। Assignment को तीन प्रकार में वर्गीत किये गए हैं।

  • Farm
  • State Secretariat
  • Central Secretariat

दोस्तों ये Field Assignment सबसे ज्यादा कठिन काम होता है। तभी Civil Service का परीक्षा इतना ज्यादा कठिन होता है और तो और एक IAS Officer का कार्य निम्न होता है।

  • इनका कार्य नीतियों को तैयार करना, लागू करना और संशोधित करना जैसे सरकारी मामलों (Government Affairs ) का प्रबंधन करना होता है।
  • आवंटित केंद्र सरकार की निधियों का वितरण विभिन्न योजनाओं के लिए होता है।
  • बहुत सारे विभागों के साथ परामर्श।
  • सरकार के लागू योजनाएं और नीतियों के पर्यवेक्षण (Supervision Of Policies )
  • दुर्घटनाओं, प्राकृतिक आपदाओं, दंगों, जैसे आपात स्थितियों से निपटने और तो राहत नीतियों ( Relief Policies ) पे इनका कार्य करना।

Field Assignment की भूमिका

आपको बता दें कि एक IAS Officer के प्रशिक्षण (Training) के बाद इनका पहला Posting आमतौर पे एक ही Field Assignment होते है और तो और उन लोगों के कार्य और उनके पद आदि पदों के अनुसार भिन्न होता है।

अनुमंडल कार्य (Sub-Divisional Work)

ये उप मंडल विभाग में विकास गतिविधियों को देखते हैं और उप-मंडल मजिस्ट्रेट कानून तथा व्यवस्था के प्रबंधन करते है।

जिला स्तरीय समारोह (District Level Function)

ये Collector या Deputy कमिश्नर के पास Sub Divisional के बराबर ही कार्य होते है और तो वो सारे गतिविधियों को भी देखते हैं जिला स्तरीय विभाग में। माना कि एक IAS Officer का भूमिका जिला स्तर पे समाप्त होते है। But उन सभी में से भी बहुत सारे राज्य सचिवालय में भी कार्य करते हैं।

राज्य सचिवालय (State Secretariat)

इन स्थितियों में प्रतिनिधि नीतियों को सलाह देने भी और तो और Field Assignment के अनुभव को भी उपयोग करके सरकार के लिए भी निर्णय लेना शामिल होता है।

सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रम (Public Sector Undertakings)

इन IAS Officers को सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों में नौकरियां मिलते हैं और वो लोग उच्च प्रबन्धन (Upper Management) का हिस्सा होता है और तो इस उपक्रमो में औद्योगिक इकइयां (industrial units), पावर स्टेशन और भी बहुत सारे अन्य शामिल होते है।

केंद्रीय सचिव कार्य (Central Secretary Affairs)

ये नियुक्त अधिकारी नीतियों की छान-बीन करती है जोकि
विभिन्न मंत्रालयों के लिए उन सभी के प्राणदण्ड को तैयार करते हैं।
इन सारे कर्तव्यों का प्रबंध करना बहुत ही ज्यादा कठिन होता है जोकि इन सभी चीजों के लिए बहुत ही ज्यादा बुद्धि वाले और उम्मीदवार वाले की आवश्यकताए होती है। इसीलिए ही इन सभी परीक्षाओं को Crack करना बहुत ही ज्यादा कठिन होता है। लेकिन उचित मार्गदर्शन और लगातार कड़ी मेहनत से इस परीक्षा को कोई भी व्यक्ति आसानी से पास कर सकता है।

आपको बता दें की हर कोई IAS की नौकरी पाने की ख्वाहिश तो रखता है लेकिन यह परीक्षा बहुत ही ज्यादा कठिन माना जाता है और यह नौकरी जितनी ज्यादा कठिन है और उससे भी ज्यादा लाभ है। और इस नौकरी से IAS Officer को बहुत ही अच्छी Salary भी मिलती हैं। तो दोस्तों चलिए अब जानते है कि IAS Officer की Salary कितनी होती है आइए जानते हैं।

IAS Officer की Salary कितनी होती है?

आप लोगों को बता दें कि IAS Officer का Salary उन लोगों के ग्रैड पे निर्भर करता है, जोकि शुरूआत से एक IAS Officer को लगभग से 50 हजार Salary मिलते हैं और फिर वो 2 साल के बाद 50 हजार से हटा के 1,50,000 तक हों जाते हैं और उसके अलावा भी 10—15 हजार ग्रैड Pay भी अलग से मिल जाता है और फिर 10—12 सालों के बाद IAS Officer को 2 लाख तक के Salary मिलने लगता हैं।

इसी को देखते हुए लगभग से सभी लोग इस नौकरी को पाना चाहते हैं लेकिन आपको बता दें कि इस नौकरी को पाने के लिए आप लोगों को बहुत ही ज्यादा कठिन मेहनत करना पड़ेगा तभी आप लोग IAS Officer के पद को हासिल कर सकते हो वैसे तो हर कोई इस नौकरी को पाने की ख्वाहिश रखते हैं लेकिन बहुत सारे लोग ऐसे भी हैं जिनको अभी तक इसका Fullform भी पता नहीं है इसलिए मैंने अपने इस आर्टिकल में IAS के Fullform के बारे में बताया हूं।

क्या सीखा (Conclusion)

दोस्तों उम्मीद करता हूं कि आपको इस आर्टिकल के माध्यम से यह पता चल गया होगा कि IAS का Full form क्या है? और आपको IAS अधिकारी के बारे में बहुत कुछ सीखने को मिला होगा। यदि आर्टिकल में दी गई जानकारी आपको पसंद आई है तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी जरूर शेयर करें, धन्यवाद!

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published.