Google Duo क्या है और कैसे इस्तेमाल करें

दोस्तों क्या आप लोगों को पता है कि Google Duo App क्या है, और इसके क्या क्या Features है, और इसका Use कैसे किया जाता है। इसका Video Calling बहुत ही Best Feature होता है, और अपने Smartphone में Google Duo के Video Calling से किसी भी व्यक्ति के साथ बात कर सकते हैं। अगर आपका Experience उतना अच्छा नहीं रहा और आपको किसी से बातचीत करने में बहुत Problem होती है तो ये बहुत ही ज्यादा Frustrating और Complicated Experience बन जाता है।

दोस्तों आपको फिक्र करने की कोई जरूरत नहीं है कि Call Connect हो पाएगा कि नहीं हो पाएगा और आपका Friend किस प्रकार का Device Use करता है, वो आपके जैसा Device है या नहीं तो इसी लिए मै आपको बता दूं कि करीब आधे से ज्यादा Phone Users Video Calling का Use नहीं करते हैं।

वैसे तो आप लोगों को Internet पे बहुत सारे ऐसे Companies का Video Calling App मिल जाएगा। लेकिन दोस्तों ये Google की Google Duo App की बात ही अलग है, और ये पूरी तरह से फ्री होने के साथ ही इसमें बहुत सारे Features ऐसे है कि जो इसे अन्य Apps से अलग बनाता है।

तो मैंने इसलिए सोचा की आप लोगों को क्यू न Google Duo के बारे में जानकारी दी जाए, जोकि अक्सर आपको Internet से प्राप्त नहीं हो सकता जिससे हमें लगा कि हमारे Hindi Users को भी इतने Best Video Calling App के बारे में जानना चाहिए। तो मैंने सोचा कि बिना देरी किए हम आपको Google Duo App क्या है और इस App के सारे Features के बारे में पूरी जानकारी दे सकें,तो चलिए अब जानते हैं कि Google Duo क्या है।

Google Duo क्या है?

तो दोस्तों हम आपको बता दें कि Google ने अपनी Video Calling App को बनाया है जिसको Use करना बहुत ही आसान होता है, इस Video Calling App का नाम Google Duo रखा है, ये 1 to 1 बिल्कुल आसान Video Calling App है जोकि दोनों iOS और Operating Systems Android में भी Available है।

दोस्तों ये App पूरी तरह से बिल्कुल फ्री होती हैं जिसके कारण Users को पैसे देने की जरूरत नहीं पड़ती है तो इस App को Use करने के लिए Google Duo को इस तरह से बनाया गया है कि जिससे ये Video Calling की सारी Complexity को दूर करता है और सारे Users को बहुत ही Attractive UI और Simple प्रदान करता है जिससे कि आप आपनो के साथ कुछ वक़्त बिता सके इस Technology के जरिए।

एक वक़्त ऐसा था कि जब फेसटाइम ने अपना Debut करा था MAC And iOS Environment में और उस Time उसको Compete करने के लिए और कोई भी Competitors ही नहीं था और पूरे Market में जो इसके जैसा Seamless Connectivity Offer कर सकता।

उसके कुछ ही सालों के बाद Google ने अपना ये Best Video Calling App Launch किया। जिससे कि हर तरह से सभी Service और Traditional App को ही बदल के रख दिया। अपने Google Branded App के ही साथ साथ FaceTime का सबसे बड़ा Competitor ही बन गया Google Duo

Google Duo Video Calling And Audio Calling App कि जो सबसे Best चीज ये है कि ये अलग अलग के सभी Platform के Users को Differentiated नहीं करता और उसके Platform के मुताबिक चाहें वो iOS Side के हों या Android Side के।

और बता दें कि ये तो सिर्फ एक ही Features हैं और भी Features के बारे में जानकारी लेने के लिए आपको हमारे इस आर्टिकल को पूरा पड़ना होगा तो अब चलते हैं इसके Features के बारे में पूरी जानकारी लेते है।

Google Duo के खास Features क्या है

Google Duo के बहुत सारे Best Features हैं जिसके बारे में बहुत सारे Users को नहीं पता होता है, इन Features के बारे में चलो अब जानते हैं, क्योंकि इस App का आप भी Full Use कर सकें और इसके अनेक Features हैं तो चालिए अब जानते हैं।

Video Message का Feature

जहां Apple ne अपनी Useful Technology को पूरी तरह से निकाल दिया जो की Headphone Jack है ठीक उसी तरह से ही Google ने भी Traditional Voicemail को Video Messages से ही Replace किया है और इसके Recent Update से ही अब Google Duo Allow करता है की Instantaneously Video Messages Send करने के लिए आप अपने Call Screens से ही 30 Seconds का Long Video Messages भी भेज सकते है।

बिना उस व्यक्ति को Phone लगाये और उसके लिए आप को Contact को Press कर के Hold करना होगा और फिर Send Video Message पर Click करना होगा और आपको अपने Video के Clip को Record करके भेजना होगा।

सामने वाले के Phone में Install करने की आवश्यकता नहीं

हा दोस्तों Google Duo के माध्यम से अब आप किसी भी Contact को Call कर सकते है जिनके Mobile me Google Duo App Installed नहीं भी हुआ हों और Apple का एक Unfair Advantage ये भी है की Face Time App पहले से ही Os के साथ आती है और ये Closed-Circuit में बहुत काम आता हैं।

और वहीं WhatsApp की यह Advantage है की ये दुनिया का सबसे Largest Communication App है और वहीं Google ने इसका तोड़ निकाला है और Google Duo ने माना की यह सिर्फ Android Devices Only के लिए ही है पर Google Duo Preview Messaging का Use करता है Android Users को Video Call को Receive करने के लिए किसी और दूसरे Users के बिना Google Duo App को उसके Phone में Install किए ही और आप इस Feature को Enable या Disable भी नही कर सकते।

क्यूकि Google ने खुद इसे सभी Compatible Android Device के लिए Enable कर दिया है। Basically ये सिर्फ उन्हीं Recipient’s Phone के लिए काम करता है जोकि Latest Android Phones का भी Use करते हैं, जिससे Latest Version की Google Play Services भी Installed हो और उसके बाद आप इन्हें App के Contact List में भी देख सकते हैं और इसके लिए आपको कुछ भी Extra नहीं करना होगा।

पर जो Contacts App के Contact List में Show नहीं कर रहा है तो ऐसे Contacts को आपको Request भेजना पड़ेगा ताकि वो इस App को Install कर सकें और तब जाकर आप उनको Call कर पाएंगे।

Google Duo का Block Feature

जिस तरह Gmail Account में Features होते हैं ठीक उसी तरह Google Duo ने भी बहुत सारे बेहतरीन Features प्रदान किया है जिनसे आप कोई भी Spammers का Contact Number उस Spammers List में डाल सकते हैं, उससे वो आपको कभी भी Call नहीं कर पाएगा। और उसके लिए आपको सिर्फ उस Number को कुछ ही Seconds के लिए Hold करना होगा तो उससे आपको Block Number का Option नजर आ जायेगा जिससे आप Online Spammers को बहुत आसानी से Block कर सकते हैं।

Google Duo के क्या Advantages है?

वैसे देखा जाए तो Google के बहुत से Advantages है और बाकी Apps के तुलना में हम यहां पर कुछ ऐसे Advantages के बारे में बताएंगे जोकि इसे बाकियों से बहुत अलग करता है

  • इस Video Calling Features के होने से आप Face to Face बात कर सकते हैं।
  • इसकी UI और बाकियों की तुलना में सबसे ज्यादा Simple होता है, जो बस एक ही Tap पर Video Calling कर सकते हैं और ये सभी Platform जैस iOS, Android इत्यादि में उपलब्ध है।
  • इसमें एक Knock Knock का भी Feature है जिससे कि आप Call बिना उठाए ही Caller के चिन्ह को आप अपने Screen पे भी देख सकते हैं।
  • इसमें Call पूरी तरीक़े से Encrypted होता है और ये किसी भी Platform में Use करने के लिए एकदम Free है।
  • इस Service को Access करने के लिए Gmail की जरुरत नहीं पड़ती।

Google Duo Safe है या नहीं?

जी हां Google Duo Video Calls पूरे तरह से end to end Encrypted होता है,आप लोगों को क्या लगता है कि WhatsApp और FaceTime को उसके लिए एक बड़ा Competitor मिल गया Google Duo के रूप में, या फिर इस App को अभी और भी Time लगेगा इन दोनों से Compete करने के लिए तो दोस्तों उम्मीद करते हैं कि आप जान ही गए होंगे कि Google Duo एकदम Safe है।

निष्कर्ष (In Conclusion)

दोस्तों उम्मीद करता हूं कि आपको हमारा यह आर्टिकल (Google Duo क्या है और कैसे इस्तेमाल करें) पसंद आया होगा और आपको Google Duo के बारे में कुछ सीखने को मिला होगा। यदि आपको यह आर्टिकल पसंद आया हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी जरूर Share करें। धन्यवाद!

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published.