ATM क्या है और ATM का Full Form क्या है?

नमस्कार मित्रों आज के इस आर्टिकल में आपका स्वागत है तो दोस्तों आज हम जानेंगे कि एटीएम क्या है और ATM का Fullform। तो दोस्तों आज के समय में ऐसा कोई भी नहीं है जिसको ATM के बारे में पता ना हो पर क्या आप जानते हो कि ATM का Fullform क्या है और ATM क्या है, वैसे तो हर कोई ATM का इस्तेमाल करता है, एक ATM ही है जिसने Banking सेवा को आसान कर दिया है जिसे आप आसानी से प्राप्त कर सकते हैं और ATM के कारण आपको Bank जाकर Time Waste भी नहीं करना पड़ता।

तो दोस्तों सबसे अच्छी बात यह है कि आजकल ग्रामीण क्षेत्रों में भी ATM मशीन लगवाए जा रहा हैं और धीरे-धीरे ATM इस देश के कोने कोने तक पहुंच रहा है जिससे आप पैसे निकाल सकते हैं और Transfer कर सकते हैं और ATM ने ही Bank Sector में भी इतना बदलाव लाया है बहुत सारे लोग ऐसे हैं जिनको अभी तक यह नहीं पता कि ATM का Fullform क्या है और ATM क्या होता है।

तो अब अपने इस आर्टिकल के जरिए मैं आपको बताऊंगा कि ATM का Fullform क्या है और ATM से क्या-क्या फायदे होते हैं तो दोस्तों अगर आप भी जानना चाहते हैं ATM का Fullform तो हमारे इस आर्टिकल को End तक देखें तो चलिए अब जानते हैं कि ATM का Fullform क्या है।

ATM क्या है? (ATM kya hai)

मित्रों आप को बता दें कि ATM का अविष्कार John Shepherd-Barron ने 1960 मे किया था और ATM का प्रयोग सबसे पहले पहले London के बार्केले Bank 1967 में किया गया था। मित्रों आपको बता दें कि ATM एक electronic machine है जिसका Use करके यूजर्स Bank संबंधित अपने सारे काम जैसे कि पैसा निकालना और पैसा अपने Bank Account में जमा करना और पैसे को Transfer करना , Cheque Book के लिए Apply करने जैसा और भी बहुत सारे कार्य है जिसका फायदे आप लोग बिना Bank जाए उठा सकते हैं और ये सारे फायदे सिर्फ और सिर्फ के Customer के लिए ही होते है।

ये Bank का सारा काम बहुत ही आसान कर देता है और आपको बता दें कि यह मशीनें स्वचालित होती हैं और Bank के कर्मचारी के साथ सीधे सीधे संपर्क करने की जरूरत भी नहीं पड़ती है । Users अपने Account को ATM Card के माध्यम से Excess करते है और ATM Card के ऊपर एक Magnetic Stripe पर User की सारी जानकारी Encoded होते है Stripe मैं भी एक Identification होता है जो की Modem द्वारा Bank के Central Computer को भेजा जाता है और User अपने Account तक पहुंचने और अपने Account से लेनदेन करने के सारे कार्य के लिए ATM Machine में Card का ही उपयोग करते हैं।

ATM का Fullform क्या है? (ATM Ka Full Form)

तो दोस्तों चलिए अब जानते हैं कि ATM का Fullform क्या होता है।

  • A—Automated (स्वचालित)
  • T—Teller (टेलर)
  • M—Machine (मशीन)

ATM का full form है ”Automated Teller Machine” और इसको हिंदी में “स्वचालित गणक यंत्र”कहते है और इसका मतलब होता है यह खुद ही अपने अनुसार गणना करता है। दोस्तों बहुत सारे लोग ATM का Full Form Any Time Money भी कह देते हैं जो कि बिल्कुल गलत है हम आपको बता दें कि ATM को India में सबसे पहले 1987 में शुरू किया गया और तब से लेकर अभी तक ATM से बहुत सारी सुविधाएं जुड़ चुकी हैं।

ATM से होने वाले फायदे

  • दोस्तों इस बात में कोई भी शक नहीं है की ATM Machine से लोगों को फायदे होते है या नहीं ।और एक ATM Machine से सिर्फ पैसे ही नहीं निकलते हैं।
  • बल्कि और भी बहुत सारे काम होते है जैसे कि ATM के जरिए Bank अपने Customer को बहुत सारी सुविधा भी देती है और जिनको सुविधाओं को जानना बहुत ज्यादा जरूरी है।
  • यह सारे ATM 24 घंटे तक खुला रहता है यानी कि आप सभी लोग जब भी चाहे तब इसका उपयोग कर सकते हैं और इसके कारण आप लोगों को Bank में लंबी लाइन भी लगाने की जरूरत नहीं पड़ती हैं।
  • ATM card से सभी प्रकार के Online Payment भी किया जा सकता है फिर चाहे वह पैसे transfer करना हो या फिर Insurance भरना हो।

क्या जाना (Conclusion)

दोस्तों आज हमने इस आर्टिकल के माध्यम से यह जाना कि ATM क्या है और ATM का Full Form क्या है और हम उम्मीद करते हैं कि हमारे द्वारा दी गई जानकारी आपको बहुत पसंद आई होगी और आपको इस आर्टिकल से कुछ सीखने को मिला होगा। यदि इस आर्टिकल से कुछ सीखने को मिला हो तो इसे अपने दोस्तों व रिश्तेदारों के साथ जरूर share करें। यदि इस आर्टिकल से संबंधित आपका कोई राय या सुझाव है तो Comment Box में हमें जरूर बताएं। धन्यवाद!

Related Posts

One thought on “ATM क्या है और ATM का Full Form क्या है?

Leave a Reply

Your email address will not be published.